Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Below Post Ad

Android और iOS के लिए बेस्ट QRCode और Barcode Reader

Android Aur iOS Ke Liye Best QRCode Aur Barcode Reader / Best QRCode And Barcode reader In Free:-वैसे तो  आप सभी लोगो ने QR Code रीडर, BarCode स्कैनर इत्यादि का नाम सुना ही होगा. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होंगे, जिनको ये नाम सुनने को नही मिला होगा. इसीलिए  उनके लिए ये पोस्ट बहुत ही मददगार होने वाला है. आज मैं इस पोस्ट में आप सभी लोग को कर QR Code + Barcode Scanner: QR Code Reader के बारे में सारे जानकारी देने वाला हूँ. तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए।
Android aur ios ke liye best QR code aur barcode Reader,QR Code kya hai, barcode kya hai, best qrcode aur barcode scanner in free in hindi softonicAndroid  और iOS के लिए बेस्ट QRCode  और Barcode Reader
Android aur ios ke liye best QR code aur barcode Reader,QR Code kya hai, barcode kya hai, best qrcode aur barcode scanner in free in hindi softonicAndroid  और iOS के लिए बेस्ट QRCode  और Barcode Reader

QR Code क्या है QR Code Kya Hai


QR Code  का पूरा नाम Quick Response Code हैं. इसका आकार   बिलकुल वर्गाकार होता हैं, और इसमें line के साथ error connection भी होते है और वो एक block में मौजूद होते हैं. . इसको जापान में बनाया गया था. इसका रंग उजला और काला होता हैं. लेकिन बहुत ज्यादा आकर्षक भी होता है. अगर गौर किया जाये तो इसके तीनो कोनो पर तिन square भी होता हैं. ये इसकी पहचान  है और इसको QR Code Reader भी कहा जाता है.

QR Code Reader का इस्तेमाल पहले बहुत कम होता था लेकिन आज कल इसका इस्तमाल हरेक जगह होता चला आ रहा है. जैसे Business में , सोशल मीडिया , Advertisement में , किसी प्रोडक्ट में ये कोड मौजूद रहता हैं, घर के समानो में , डिजिटल मार्केटिंग में , किसी शॉप में इसका इस्तेमाल हो रहा है. इसके लिए बहुत सारे Application मौजूद भी है , जिसकी बारेमे निचे हमने बताये है लेकिन उससे पहले BarCode scanner के बारे में भी जान लीजिये .

BarCode क्या है Bar Code Kya Hai


BarCode  भी उजला और कला रंग का होता है , इसमें सीधी खाड़ी line मिलते हैं. इसके माध्यम से हम किसी भी Product के बारे में जानकारी को लिख कर इसमें स्टोर कर सकते हैं और यह एक बेहतर तरीका भी हैं. इसीलिए तो इसको मशीन Redable कोड भी कहा जाता हैं. ये ज्यादातर  बड़े-बड़े कंपनियों में इसका भी उपयोग किया जाता हैं.  इसके लिए हमे barcode रीडर से स्कैन कर किसी प्रोडक्ट के Price और उसके ब्रांड के बारे में जानकारी लिया जाता है , और ये  2 प्रकार का भी होता है - One Dimensional और Two Dimensinoal होता हैं.

इस जानकारी के साथ आपको दोनों प्रशनो के उत्तर QR Code क्या है और BarCode क्या है  मिल ही गये होंगे अब बात करते हैं. बेस्ट QRcode और Barcode Scanner for android.

Android  और iOS के लिए बेस्ट QRCode  और Barcode Reader


दोस्तों अगर Android aur ios ke liye best QR code aur barcode Reader बहुत ज्यदा playstore और appstore पर उपलब्ध हैं. आप किसी भी app को download कर सकते हैं और काम भी कर सकते हैं. लेकिन फिर भी मैं आप सभी लोगो को ऐसे QR Code reader और Barcode Scanner के बारे में बताऊंगा जो की आपको जरुर पसंद आएगा. क्योकि अगर आप Playstore पर QR Code reader या Barcode Scanner सर्च करेंगे तो बहुत सारे एप्लीकेशन आपको मिल जायेंगे और आप confusion में हो जायेंगे की कौन सा एप्लीकेशन अच्छा हैं इसके लिए हमने कुछ अच्छे Barcode Scanner और QR Code reader को निचे दिया है और इनके फाइल साइज़ भी छोटा हैं.

All-in-one-QR+Barcode Scanner: QR Code reader


ये बिलकुल फ्री Aplication हैं और इसकी मदद से आप Barcode और QR Code दोनों को स्कैन कर सकते है और अपने सारे हिस्ट्री को देख भी सकते हैं. इसीलिए ये हमको अच्छा लगा.

Free QR Scanner - Barcode Scanner, QR Code Reader


ये भी फ्री एप्लीकेशन है इसकी मदद से आप सभी प्रकार के QR कोड और बारकोड को स्कैन और डीकोड कर सकते हैं. और इसमें उत्पाद, URL, wifi, all text, books, email, calender इत्यदि भी देख सकते हैं.

QR Code Reader - BarCode Scanner & Create QR code


इसकी मदद से आप किसी भी प्रोडक्ट इत्यदि के कोड को आसानी से Barcode और QR Code को स्कैन कर उसका सारा जानकारी निकल सकते हैं. इसकी मदद से आप QR कोड को बना भी सकते हैं.

QR Code Scanner No Ads


इसकी मदद से भी आप बहुत ही आसानी से किसी भी चीज पर लगे QR Code और barcode को स्कैन कर सकते हैं. और इसमें आपको wifi, text, books, ई-मेल इत्यादि सभी जरुरी चीज  को scan कर आप उसके बारे में जान सकते हैं.

दोस्तों मुझे आशा है, आप सभी को  ये पोस्ट  तो जरुर समझ आया होगा. क्योकि इतने अच्छे All-in-one- QR+Barcode Scanner: QR Code reader फ्री में जनकारी मिली है . तो इस पोस्ट Android Aur iOS ke liye best QR code aur barcode Reader को अपने दोस्तों और फॅमिली में जरुर शेयर करे ताकि उनको भी इन सभी के बारे में पता चले . और नये जानकारी के लिए Hindi softonic के साथ जुड़े रहिये.

Post a Comment

0 Comments